देश में क्रिकेट का बुखार जोरों पर है। ऐसे में बहुत नाम  कौंध रहे हैं, करसन घावरी, जी विश्वनाथ , चेतन चेतन चौहान।लिस्ट  लंबी है। मुझे आज याद आ रहे हैं चेतन चौहान। चेतन  चौहान ने जीवन में सबसे ज्यादा सलामी बल्लेबाजी   की और इसमें वह सफल भी रहे। एक समय में भारतीय क्रिकेट टीम में सुनील गावस्कर और चेतन चौहान की सलामी जोड़ी बहुत प्रसिद्ध थी । यह रन भी बनाती थी और क्रीज पर लंबे समय तक टिकी रहती थी । 5 दिनों के खेल में क्रीज पर टिके रहना भी खेल के अहम हिस्से में था। आज जब फटाफट क्रिकेट हो रही है ,वनडे हो रही है, 20 20 हो रही है  । ऐसे  समय मुझे याद आते हैं कैरी पैकर साहब। यह वही क्रिकेट कैरी पैकर साहब थे  , जो आज से 20 साल पहले इस खेल को इतनी गति देना चाहते थे कि लोग इसका आनंद लें। लेकिन उनके प्रयासों को तत्कालीन सरकारों ने समर्थन नहीं दिया और इस क्रम में उन्होंने इस तरह के खेल को शुरू करने के लिए जिनका खिलाड़ियों का साथ लिया वे खिलाड़ी भी कई देशों ने अपने टीमों से निकाल दिए ।इस पर हम कभी बाद में बात करते हैं आज तो हम बात करेंगे चेतन चौहान की। चेतन के करियर का आगाज 1969 में हुआ। उन्होंने पहला मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ ब्रेबॉर्न स्टेडियम, मुंबई में खेला ,

चेतन चौहान ने क्रिकेट में 12 वर्ष बिताये।

जब चौहान 1981 में रिटायर हुए तो वह और गावसकर टेस्ट में तीसरे बेस्ट ओपनिंग साझेदार थे।

सुनील गावस्कर और चेतन चौहान की जोड़ी मेरे ख्याल से आज तक की सफल जोड़ियों में से एक रही। कारण सिर्फ इतना है कि बिना हैलमेट के दुनिया के सारे तेज गेंदबाजों के सामने टिके रहना और रन बनाना आसान नहीं था।

चेतन उन क्रिकेटरों में शामिल हैं, जो टॉप ऑर्डर बल्लेबाज थे, लेकिन कभी टेस्ट में शतक नहीं लगा पाए। वह टॉप ऑर्डर बल्लेबाज के तौर पर बिना शतक के सबसे अधिक रन बनाने वाले क्रिकेटर भी  हैं। उन्होंने 2084 रन बनाए, लेकिन कभी तिहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाए। इस मामले में उनसे आगे सिर्फ शेन वॉर्न, जो मिडल ऑडर या लोअर ऑर्डर में उतरते थे, ही हैं। मूल रूप से स्पिनर वॉर्न ने 145 टेस्ट में 3154 रन बनाए। उनका बेस्ट स्कोर 99 रन था।

एक क्रिकेटर थे। वे भारतीय टीम के शुरुआती बल्लेबाज थे । उन्होंने भारत के लिए 40 टेस्ट मैच तथा 7 वनडे मैच खेले।

अंतिम दिनों में वे  उत्तरप्रदेश सरकार में मंत्री थे तथा युवा एवं खेल मंत्रालय का जिम्मा संभालते थे । 

आमीन 

jitendra jitanshu